अहमदाबाद के नारायण घाट पर भव्य छठ पूजा का हुआ आयोजन

3 Min Read

अहमदाबाद (एजेंसी) । लोक आस्था का महापर्व का आज भगवान भास्कर को अर्ध के साथ संपन्न हुआ । बिहार कल्चरल एसोसिएशन के तत्वाधान में अहमदाबाद के ऐतिहासिक नारायण घाट पर पहली बार भव्य छठ पूजा का अयोजन किया गया । यह घाट कई धार्मिक अनुष्ठानों के लिए प्रसिद्ध है । चार दिनों तक चलने वाले बिहार और उत्तर प्रदेश के इस महापर्व की तैयारी अहमदाबाद में बसने वाले उत्तर भारतीयों ने भी किया।

अहमदाबाद में उत्तर भारत और मूल रूप से बिहार के भाई-बहनों द्वारा शहर के सुभाष ब्रिज के नारायण घाट पर पूजा-अर्चना व रात्रि जागरण किया गया। जिले में रह रहे बिहार, उत्तर प्रदेश और झारखंड के लोग गुरुवार को अहमदाबाद के विभिन्न इलाकों में साबरमती नदी के तट पर एकत्र हुए और प्रार्थना की ।

इस अवसर पर श्री पी के झा CGM, MSME  मंत्रालय एवं श्रीमती नेहा कुमारी आई.ए.एस-  Deputy Municipal Commissioner अहमदाबाद   ने भी पूजा अर्चना की । कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री पी के झा ने सभी को छठ की शुभकामना दी और बिहार कल्चरल एसोसिएशन के व्यस्थापक को कुशल पूर्वक छठ पूजा के आयोजन करने के लिए धन्यवाद दिया ।  IAS नेहा कुमारी जो ख़ुद यह ब्रत करती है और सूर्य भगवान को अर्ग दिया कहा की इस घाट पर पूजा अर्चना करने में बहुत अच्छा लगा और सभी को शुभ संदेश दिया!

बिहार कल्चरल एसोसिएशन के श्री कुलेश झा और नागेंद्र झा ने कहा कि “हर साल, शहर के विभिन्न हिस्सों में नदी के किनारे पूजा का आयोजन किया जाता है। हमें उम्मीद है कि छठ पूजा करने वालों के लाभ के लिए नारायण घाट पर छठ का आयोजन बिहार बासियों के लिए एक नया आयाम है और गुजरात सरकार एवं प्रसासन का सहयोग प्रसंशनीय है ।

उन्होंने आगे कहा कि छठ पूजा आयोजन पर लोगों की भीड़ एकत्रित होना के  लिहाज से खतरनाक हो सकता है इसलिए इस वर्ष प्रभात कुमार झा साहब के अथक प्रयासों से प्रसाशन से अनुरोध कर सुभाष ब्रिज के नारायण घाट पर छठ पूजा मनाने की अनुमति प्रदान की गई, क्योंकि इस महापर्व के दौरान नदी किनारों पर हर साल करीब एक लाख लोग एकत्रित होते हैं।

Agency

Share This Article
Leave a comment